6 Upcoming Electric Scooters In 2025 : भारत का EV मार्केट 2025 तक लॉन्च होने वाले नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बाढ़ के साथ तेज़ी से बढ़ रहा है। कई कम्पनियां अपने किफायती और ज्यादा आकर्षक उत्पाद लेकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश में लगी है। इसी क्रम में Suzuki, Kinetic, Ather और कई अन्य कम्पनियाँ अपनी EVs कम से कम दामों और एडवांस्ड फीचर के साथ बाज़ार में उतारने को तैयार है।
आइये इस लेख “6 Upcoming Electric Scooters In 2025” में आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाले EVs के बारे में संक्षिप्त में बातें करते हैं। आप इनकी खूबियों और खामियों को जान कर अपनी चॉइस का फैसला कर सकते हैं।
Suzuki Burgman Electric (सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक)
Suzuki भारत में Burgman इलेक्ट्रिक के नाम से अपना प्रीमियम मैक्सी-स्टाइल इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसे e-Burgman के नाम से भी जाना जाता है। इसका लॉन्च जुलाई और सितंबर 2025 के बीच होने की उम्मीद है। इसकी कीमत ₹1.05 लाख से ₹1.20 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच रहने की संभावना है। स्कूटर में फेमस Burgman स्ट्रीट डिज़ाइन है, जिसमें चौड़ी सीट, बड़ा फुटबोर्ड, LED लाइट्स, एलॉय व्हील और रियर सस्पेंशन सेटअप के साथ फ्रंट डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

इसमें 4kW (5.4 bhp) AC सिंक्रोनस मोटर लगा है जो लगभग 18Nm का टार्क पैदा करता है। इसकी अधिकतम गति 75 किमी/घंटा के करीब रहने वाली है, और स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 60 से 80 किमी तक दौड़ सकता है। इसकी मुख्य विशेषताओं में से एक स्वैपेबल लिथियम-आयन (LI) बैटरी है। आराम, सामन रखने की जगह और उपयोग में आसान सुविधाओं के अच्छे मेल जोल के साथ, e-Burgman बाजार के अन्य स्कूटरों से मुकाबला करेगी।
Suzuki e‑Access (सुजुकी ई-एक्सेस)
भारत में Suzuki के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम e-Access है। इसका पहली बार प्रदर्शन भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 में किया गया था। स्कूटर का प्रोडक्शन सुजुकी के गुड़गांव स्थित प्लांट में होगा। यह 3.07kWh लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी से चलता है। पूरी तरह चार्ज होने पर यह 95 किमी तक चल सकता है। इसमें 4.1kW का मोटर और 15Nm का टॉर्क है और इसकी अधिकतम गति 71 किमी/घंटा होगी।

पोर्टेबल चार्जर से इसे चार्ज होने में लगभग 6 घंटे 42 मिनट लगते हैं। DC फास्ट चार्जर से यह केवल 2 घंटे में चार्ज हो जाता है। e-Access कई अन्य फीचर्स के साथ आता है। इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 4.2 इंच की TFT स्क्रीन है। इसमें की लेस स्टार्ट, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, USB चार्जिंग पोर्ट, रिवर्स मोड और तीन राइड मोड- इको, राइड A और राइड B भी हैं।
Kinetic DX Electric (काइनेटिक DX इलेक्ट्रिक)
Kinetic DX इलेक्ट्रिक, Kinetic Green परिवार का एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसे पुराने Kinetic Honda DX के आकर्षण को भुनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह स्कूटर कंपनी की नई “बॉर्न इलेक्ट्रिक” रेंज का हिस्सा है। इसे Italian डिज़ाइन फर्म Torino डिज़ाइन के साथ साझेदारी में डिज़ाइन किया गया है। स्कूटर का लुक पुराने ज़माने के स्टाइल और आधुनिक इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी का मिश्रण है। DX इलेक्ट्रिक में हब-माउंटेड मोटर, 12-इंच के पहिये और टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स होंगे। इसमें LED लाइट्स भी होंगी और इसके टॉप मॉडल में डिस्क ब्रेक मिल सकते हैं।

स्मार्ट फीचर्स के लिए, स्कूटर में TFT या LCD डिस्प्ले होगा। यह स्मार्टफोन कनेक्शन के लिए Jio Things को भी सपोर्ट करेगा। लॉन्च अगस्त 2025 के आसपास होने की उम्मीद है। मॉडल के आधार पर इसकी कीमत लगभग ₹90,000 से शुरू होकर ₹1.10 लाख (एक्स-शोरूम) तक जा सकती है।
Yamaha RY01 (यामाहा RY01)
Yamaha RY01, इंडियन मार्केट के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया Yamaha का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसे बेंगलुरु स्थित EV स्टार्टअप, River के साथ मिलकर विकसित किया गया है। इसका प्रोडक्शन जुलाई और सितंबर 2025 के बीच शुरू होने की उम्मीद है। यह स्कूटर 2025 के अंत या 2026 की शुरुआत में बाज़ार में लॉन्च हो सकता है। RY01, River के इंडी प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया है। इसमें 4kWh की बैटरी और 6.7kW का मोटर लगा है। यह सेटअप इसे IDC-प्रमाणित 161 किमी की रेंज और लगभग 90 किमी/घंटा की टॉप स्पीड देगा।

इस स्कूटर में Yamaha का स्पोर्टी डिज़ाइन होगा। इसमें LED लाइटिंग, डिजिटल डिस्प्ले और फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट शामिल होगा। राइडर्स को तीन राइड मोड्स इको, राइड और रश भी मिलेंगे, जो इसे शहरी राइडर्स के लिए एक अच्छा चॉइस बनाते हैं जो स्टाइल और परफॉर्मेंस दोनों चाहते हैं।
TVS Orbiter (टीवीएस ऑर्बिटर)
TVS Orbiter एक आने वाली एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसके भारत में 2025 के अंत में फेस्टिवल सीज़न के दौरान लॉन्च होने की उम्मीद है। कीमत और फीचर्स के मामले में यह स्कूटर लोकप्रिय TVS iQube से नीचे रहेगा। इसकी कीमत ₹1 लाख (एक्स-शोरूम) से कम होने की संभावना है। Orbiter में 2.2kWh की फिक्स्ड LFP बैटरी और Bosch से ली गई हब मोटर हो सकती है, जो iQube के बेस मॉडल की तरह ही है।

यह एक बार चार्ज करने पर 75 से 80 किमी की रेंज और लगभग 70 किमी/घंटा की टॉप स्पीड देगी। ज़्यादा महंगे स्कूटरों के उलट, Orbiter में चीज़ों को सिंपल रखने पर ध्यान दिया जाएगा। इसमें बेसिक सुविधाएँ, एक साधारण डिजिटल डिस्प्ले और कीमत कम रखने के लिए सादा डिज़ाइन होगा।
Ather EL (एथर EL)
Ather EL, Ather की एक आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसे कंपनी के नए और किफायती EL प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। यह स्कूटर Ather का अब तक का सबसे किफायती मॉडल हो सकता है। इसकी अनुमानित कीमत ₹1 लाख (एक्स-शोरूम) से कम होगी। EL स्कूटर को दुनिया के सामने 30 अगस्त, 2025 को Ather कम्युनिटी डे के दौरान लाया जाएगा। उसी दिन, Ather अपना नया Stack 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम और एडवांस्ड फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क भी लॉन्च करेगा। स्कूटर में बेसिक लेकिन उपयोगी सुविधाएँ शामिल होंगी।

इनमें 4G स्मार्टफोन ऐप सपोर्ट, एक बेसिक डिजिटल डिस्प्ले, रिवर्स पार्किंग मोड और कंट्रोल्ड राइड मोड शामिल हैं। इसे और अधिक किफायती बनाए रखने के लिए इसमें हाई-एंड राइड-असिस्ट तकनीक नहीं होगी।
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Frequently Asked Questions
1. प्रश्न: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की औसत रेंज कितनी है? What is the average range of electric scooters in India?
उत्तर: भारत में ज़्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरी तरह चार्ज होने पर 80 से 120 किमी की रेंज देते हैं। प्रीमियम मॉडल बैटरी के आकार और वजन के आधार पर 150 किमी से ज़्यादा की रेंज दे सकते हैं।
2. प्रश्न: इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज होने में कितना समय लगता है? How long does it take to charge an electric scooter?
उत्तर: चार्जिंग का समय मॉडल के अनुसार अलग-अलग होता है। औसतन, एक स्टैण्डर्ड चार्जर से पूरी तरह चार्ज होने में 4 से 6 घंटे लगते हैं। कुछ स्कूटर फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करते हैं, जिससे यह समय 1.5-2 घंटे तक कम हो सकता है।
3. प्रश्न: क्या भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाने के लिए लाइसेंस ज़रूरी है? Is a license required to ride an electric scooter in India?
उत्तर: हाँ, अगर स्कूटर की मैक्सिमम स्पीड 25 किमी/घंटा से ज़्यादा है या मोटर पावर 250W से ज़्यादा है, तो ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और बीमा ज़रूरी है। धीमी, कम गति वाले मॉडल के लिए लाइसेंस की ज़रूरत नहीं होती।
4. प्रश्न: इलेक्ट्रिक स्कूटर के मेंटेनेंस की लागत क्या है? What is the cost of maintaining an electric scooter?
उत्तर: मेंटेनेंस की लागत अपेक्षाकृत कम होती है। इनमें चलने वाले पुर्जे कम होते हैं, तेल बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ती और सर्विसिंग की ज़रूरत भी कम होती है। बैटरी, ब्रेक और टायरों की नियमित जाँच आमतौर पर पर्याप्त होती है।
5. प्रश्न: क्या भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर सरकारी सब्सिडी मिलती है? Are there government subsidies for buying electric scooters in India?
उत्तर: हाँ, भारत सरकार FAME II योजना के तहत सब्सिडी देती है, जिससे मॉडल और बैटरी क्षमता के आधार पर कीमत ₹15,000 से ₹50,000 तक कम हो सकती है। कुछ राज्य एक्स्ट्रा सब्सिडी भी देते हैं।